सांस की दुर्गंध से बचाएं ये आसान टिप्स

सांस की दुर्गंध से बचाएं ये आसान टिप्स

सेहतराग टीम

दांतों की सेहत एक ऐसा विषय है, जिसे हम आम तौर पर अनदेखा करते हैं। कई बार दो समय ब्रश करने और बाकी चीजों का ध्यान रखने पर भी सांसों की दुर्गंध हमें परेशान करती है। आइए जानते हैं कि आप अपनी दिनचर्या में कुछ सरल चीजों का ध्यान रखकर कैसे इस समस्या को दूर कर सकते हैं:

खूब पानी पीएं

पानी पीने के फायदे आपको पता ही हैं, उनमें एक और जोड़ लीजिए। पर्याप्त मात्रा में पानी आपके मुंह में लार के प्रवाह को बढ़ाता है और डिहाइड्रेशन से बचाता है, जो सांस की दुर्गंध की एक वजह है।

कैफीन को कम करें

कैफीन लार के उत्पादन को घटाता है और आपके मुंह को शुष्क कर सकता है। इससे सांस में दुर्गंध की समस्या पैदा हो सकती है।

3 महीने पर टूथब्रश बदलें

अक्सर हम ध्यान नहीं देते कि कितने समय से एक ही टूथब्रश इस्तेमाल कर रहे हैं। अधिक समय तक इस्तेमाल करने पर उसके जरिये मुंह में बैक्टीरिया पनप सकते हैं। इसलिए नियमित रूप से टूथब्रश बदलते रहें।

जीभ की सफाई भी जरूरी

सुबह दांत साफ करने के साथ टंग क्लीनर से जीभ की सफाई करना न भूलें। इससे 70 फीसदी तक दुर्गंध की समस्या कम हो जाती है।

अल्कोहल-फ्री माउथवाश प्रयोग में लाएं

बहुत से माउथ वाश में अल्कोहल की मात्रा अधिक होती है जो आपके मुंह को शुष्क कर देता है। तो अगली बार माउथवाश में अल्कोहल की मात्रा चेक कर लें।

कुछ दवाएं बढ़ा सकती हैं दुर्गंध

अवसाद को कम करने वाली दवाएं, दर्दनिवारक और एंटीहिस्टमाइन जैसी कुछ दवाएं मुंह में लार का उत्पादन घटा सकती हैं और लगातार मुंह की शुष्कता की वजह बन सकती हैं।

मोटापा भी हो सकता है खलनायक

आप मानें या नहीं, मोटापा भी सांस की दुर्गंध की वजह बन सकता है। एक शोध में मोटापे और सांस की दुर्गंध में सीधा संबंध पाया गया। तो वजन कम करने की एक और वजह आपके सामने है।

डायटिंग से रहें दूर

शरीर में कार्बोहाइड्रेट की कमी के कारण शरीर ऊर्जा के लिए जमा वसा और प्रोटीन को गलाना शुरू करता है। अगर आप कठोर डायटिंग कर रहे हैं, तो आपका शरीर कीटोन जैसे रसायन पैदा करने लगता है, जो दुर्गंध को जन्म देते हैं।

तो इन आसान तरीकों से अपनी सांस को रखें तरोताजा।

 

की वर्ड्स: दांत, सांस, साफ-सफाई, दुर्गंध, डायटिंग, मोटापा, टूथब्रश, 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।